असली जीना माने क्या?

प्रश्न : पंचदशी में वर्णन किया गया है कि इन्द्रियों द्वारा जिन विषयों का ज्ञान होता है उन विषयों की उपेक्षा और अनादर कर देने पर जो ज्ञान-रूपी स्फूर्ति दिखने लगती है वही ब्रह्मतत्व है । तो फिर वस्तुओं के साथ कैसा सम्बन्ध रहे ?

वक्ता : किसका कैसा सम्बन्ध रहे ? पूछ रहे हो कि वस्तुओं के साथ कैसा सम्बन्ध रहे । जो तुम्हें बता रहा है कि वस्तु है, उसको सम्बन्ध रखने दो वस्तु के साथ । कौन तुमसे आकर कहता है कि वस्तु पड़ी है ? कौन तुमसे आकर कहता है कि स्थान है, समय है जहाँ वस्तु का अस्तित्व  है ? वस्तु के लिए स्थान चाहिए, समय चाहिए न ? कौन तुमसे आकर कह रहा है ? कौन तुम्हें दिखाता है कि वस्तु है ? कौन ?

श्रोता १ : आँखें ।

वक्ता : ठीक है । उनको सम्बंधित रहने दो वस्तु से । वो बेचारी और करेंगी क्या ? आँख तुम्हें क्या दिखाएगी ? स्मृति तुम्हें कहाँ ले जाएगी ? चित्त में क्या संगृहीत रहेगा ? बुद्धि क्या करेगी ? इन्हें इनका काम करने दो न । इनका तो वस्तुओं से एक तयशुदा सम्बन्ध ही होना है । ये उससे ज़्यादा कुछ  कर सकते हैं क्या ? तुम्हारी आँख सूँघेगी क्या ? तुम्हारी नाक देखेगी क्या ? ये तो वही करेंगे जो इन्हें करना है । इन्हें करने दो ।

तुम सत्य में रहो, लगातार । तुम उस बिंदु पर बैठो जहाँ समय की नदी चल ही नहीं रही है, जहाँ से तुम सिर्फ देख रहे हो इस पूरे प्रवाह को । हाँ, आँख है, वो वस्तुओं को देख रही है । मन है, वो समय से संयुक्त है। हम नहीं संयुक्त हैं । हम तो उस जगह पर बैठे हैं जहाँ पर ये प्रवाह हमको नहीं छू पा रहा । अपने अहम् को, वस्तुं से, विषयों से, इन्द्रियों से विच्छिन्न करके अकेला कर दो । केवल अहम् ।

अभी अगर उसमें तकलीफ आती हो, तो उसे किसी ऐसे से जोड़ दो जो अभी वस्तु ही है, पर ऐसी वस्तु जो बड़ी जल्दी लुप्त हो जाएगी । जिसका स्वभाव ही है अनासक्ति । वो जुडी रहेगी नहीं। वो तुम्हें बाकियों से काटकर स्वयं भी लुप्त हो जाएगी । तुम केवल अहम् की स्थिति में रहो, अकेला, अनछुआ ।

आँख तुम्हें दीवार के अलावा कुछ और नहीं दिखाएगी, कुछ और नहीं दिखा सकती । किसी की आँख नहीं दिखा सकती । कान से स्पर्श नहीं कर पाओगे । आँख खोलोगे तो ‘व्यक्ति’ ही दिखेगा, ‘वस्तु’ ही दिखेगी । तुम बोध में जीना सीखो । उसी को संतों ने बार-बार ‘सुरति’ कहा है । एक मधुर, सूक्ष्म, पार्श्व संगीत जैसा ।

परसों एक बड़ी मज़ेदार घटना हुई थी । हम एक स्थान से आ रहे थे, और मैं मोटरसाइकिल चला रहा था । रात का समय था ।मोटरसाइकिल की गति अच्छी थी । अल्मोड़ा के आसपास बारिश होने लगी, और सड़क गीली थी । तभी मैं देवेश जी का गाया हुआ गाना गुनगुना रहा था- ‘नेहरवा’ । मैं उस गाने की पंक्तियों को घंटे दो घंटे से गुनगुनाते हुए मोटरसाइकिल चला रहा था । तो गाड़ी एक जगह फिसल गई, गिरी नहीं, फिसल गई । अच्छी गति में थी, फिसली । उतनी ही गति से पाँव लगा कर रोकने पड़ी, तो एड़ी में कुछ चोट लगी, फिर आगे बढ़ लिए ।

आगे बढ़ने के थोड़े समय बाद ख्याल आया कि  इतना सब कुछ हो गया, और मैं तब भी गाता रहा । एक क्षण को भी गाना रुका नहीं था, और ये ख्याल भी नहीं आया कि अभी भी गाए ही जा रहा हूँ । बात समझ रहे हो ? अब कहाँ तो दो सौ किलो की मशीन को संभाल रहे हो, और ये रहा है, वो हो रहा है, और कहाँ साथ में गाना गुनगुना रहे हो ? जैसे दो अलग-अलग व्यक्ति हों । एक वो जो अपना संसारी कामकाज कर रहा है, और दूसरा जो अपना काम कर रहा है । उस दूसरे को मतलब ही नहीं कि ‘दुनिया’ में क्या हो रहा है ।

उपनिषदों में इसी बात को बहुत खूबसूरती के साथ कहा गया है, ‘एक डाल पर दो चिड़ियाँ बैठी हैं । एक खाने में मगन है, और दूसरी देखने में ।’ बड़ा प्यारा प्रतीक है । एक डाल पर दो पक्षी बैठे हैं । एक खाने में मगन है, और दूसरा सिर्फ़ देख रहा है । जैसे दो अलग-अलग व्यक्ति हों । ऐसे जियो ।

और दो तो हैं ही- प्रकृति और पुरुष । प्रकृति को प्रकृति का काम करने दो, तुम पुरुष की भाँति जियो । वो नाद अहर्निश बजता रहे । उसी को मृत्यु के पार होना भी कहते हैं । क्योंकि ‘तुम’ नहीं गा रहे हो उसको, तो तुम्हारी मृत्यु के बाद वो रुक भी नहीं सकता । तुम नहीं रहोगे, वो गीत स्वयं को गुनगुनाता रहेगा ।

और याद रखना जब प्रकृति सिर्फ़ अपना काम करती है, तो जीवन से एक चीज़ तुरंत चली जाती है- गंभीरता । तुम्हें यह अहसास होना शनः शनः कम हो जाता है कि कुछ भी महत्वपूर्ण है । आँखें देख रही हैं, हाँ ठीक है, दीवार है । जो महत्वपूर्ण है, वो नाद तो पीछे बज ही रहा है न ? वो असली चीज़ है । दीवार है, दुनिया है, संसार है, ठीक है । कामधंधा है, रोज़ी-रोटी है, देखभाल है, ठीक है । मधुर लगे तो कह दो, ‘लीला है’ । आढी-तिरछी लगे तो कह दो, ‘प्रपंच है’। जो कहना है कह दो । पर जो भी है, परदे पर चलता खेल है ।

श्रोता २ : पर सर, दिक्कत तब आती है जब वह दूसरी वाली जो चिड़िया है, खाने वाली, मन उससे ज़्यादा जुड़ जाता है कि यह है, प्रकृति है । जब यह है, तो दूसरी वाली पर बात कैसे आएगी ?

वक्ता : देखो दो भी तभी तक हैं, जब पहले वाली विचार के भीतर है । क्योंकि अभी पहली वाली का वर्णन किया जा सकता है, इसलिए दूसरी भी है । जिस ऋषि ने ये सूत्र लिखा उसने किसी ऐसे मन के लिए लिखा जो अभी पूर्ण साक्षीभाव को प्राप्त नहीं हुआ है । क्योंकि पूर्ण साक्षित्व में दूसरी चिड़िया को देखने वाला कौन बचेगा ? अगर आपने देख ही लिया कि दो चिड़ियाँ हैं, तो तीसरी भी है, जो इन दोनों को देख रही है । तो दो नहीं हैं, एक भी नहीं हैं । (हँसते हुए) है तो कुछ भी नहीं । न प्रकृति है, न पुरुष है ।

तुम्हें समझाने के लिए बोला था पर तुम समझना नहीं चाहते । सत्य तो ऐसा ही है जो शब्दों में आएगा ही नहीं । पर जो शब्दों में नहीं आएगा, उससे तुम्हारी मदद भी नहीं हो पाएगी । दो नहीं हैं, एक भी नहीं है । कहीं कोई चिड़िया नहीं है । पर इससे क्या मिला तुम्हें, बेचारी दोनों चिड़ियाँ की जान चले गई । (हँसते हुए) खाने देते, देखने देते ।

श्रोता २ : सर एक स्थिति में समझाया जा रहा है, उसे हम सच समझ रहे हैं । अगली स्थिति में जा कर वो भी असत्य हो जा रहा है । फिर ये सत्य भी सत्य नहीं हुआ ?

वक्ता : (व्यंग्य करते हुए) सत्य है सवा दो इंच का । निकल तो तुम्हारे मन से ही रहा है न ? कैसा होगा ‘आख़िरी’ ? ‘आख़िरी’ होता, ‘निर्दोष’ होता, ‘विराट’ होता, तो तुम्हारी पकड़ में आ जाता ? सत्य ही होता तो तुम  जान जाते ? कोई आकर कहे, ‘मैं जान गया हूँ सत्य को’, वो असत्य ही होगा । वो कहे, ‘कैसे पता?’ तुम कहो, ‘नहीं तो तुम  कैसे जानते ?’ ( ‘तुम’ शब्द पर ज़ोर देते हुए)

श्रोता २ : तो इसका मतलब यह हुआ कि हम सत्य को जान ही नहीं सकते कभी । असत्य ही जान सकते हैं ?

वक्ता : ऐसे कह लो, ‘मेरा जाना  हुआ सब असत्य है ।’

श्रोता २ : मेरा—जाना—सत्य है, मैं खुद सबसे बड़ा असत्य हूँ ।

वक्ता : मेरा  जाना हुआ  सत्य हो नहीं सकता, पर ‘मेरा जाना‘ सत्य है । (मुस्कुराते हुए) ‘जाना हुआ’ नहीं, ‘जाना’ ।

श्रोता ३ : सर जब सब कुछ आत्मा में है, मतलब जब सब आत्मा है, तो हम जा कहाँ सकते हैं ?

वक्ता : कहीं नहीं । इतना मत सोचो । उसमें आसमान नहीं समाएगा । (व्यंग्य करते हुए) इतना ज़रूर होगा कि एक कटोरा ज़रूर टूट जाएगा ।

श्रोता ४ : सर एक बार आपने कहा था कि आँखों का भी क्या दोष, उनका काम है देखना, वो देखती हैं । कान का काम है सुनना, सुन लेते हैं । पर सब तो जाकर मन पर रुक जाता  है ।

वक्ता : मन जो तंत्र है, उसका काम सोचना है, वो सोचता ही है । किसी का कोई दोष नहीं है ।

– ‘बोध-सत्र’ पर आधारित । स्पष्टता हेतु कुछ अंश प्रक्षिप्त हैं ।

इस विषय पर और लेख पढ़ें:

लेख १                   लेख २                 लेख ३

सत्र देखें: https://www.youtube.com/watch? v=T6GDc9d8sLU

2 comments

    1. प्रिय अचिंत जी,

      प्रशांतअद्वैत फाउंडेशन की ओर से हार्दिक अभिनन्दन! यह चैनल प्रशांत अद्वैत फाउंडेशन के स्वयंसेवियों द्वारा संचालित किया जाता है एवं यह उत्तर भी उनकी ओर से आ रहा है | बहुत ख़ुशी की बात है कि आप आचार्य जी के अमूल्य वचनों से लाभान्वित हो रहें हैं| फाउंडेशन बड़े हर्ष के साथ आपको सूचित करना चाहता है कि निम्नलिखित माध्यमों से दुनिया के हर कोने से लोग आचार्य जी से जुड़ रहे हैं:

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      3. आध्यात्मिक ग्रंथों का शिक्षण: आध्यात्मिक ग्रंथों पर कोर्स, आचार्य प्रशांत के नेतृत्व में होने वाले क्लासरूम आधारित सत्र हैं। सत्र में आचार्य जी द्वारा चुने गये दुर्लभ आध्यात्मिक ग्रंथों के गहन अध्ययन के माध्यम से साधक बोध को उपलब्ध हो पाते हैं। सत्र का हिस्सा बनने हेतु ईमेल करें requests@prashantadvait.com या संपर्क करें: श्री अपार: +91-9818591240

      4. जागृति माह: फाउंडेशन हर माह जीवन-सम्बन्धित आधारभूत विषयों पर आचार्य जी के सत्रों की एक श्रृंखला आयोजित करता है। जो व्यक्ति बोध-सत्र में व्यक्तिगत रूप से मौजूद नहीं हो सकते, उन्हें फाउंडेशन की ओर से स्काइप या वेबिनार द्वारा, चुनिंदा सत्रों का ऑनलाइन प्रसारण उपलब्ध कराया जाता है। इस सुविधा द्वारा सभी साधक शारीरिक रूप से दूर रहकर भी, आचार्य जी के सत्रों में सम्मिलित हो पाते हैं। सम्मिलित होने हेतु ईमेल करें: requests@prashantadvait.com पर या संपर्क करें: सुश्री अनुष्का जैन:+91-9818585917

      आशा है कि आप उपरोक्त माध्यमों के द्वारा आचार्य जी से बेहतर रूप से जुड़कर उनके आशीर्वचनों से कृतार्थ हो पाएंगे।
      सप्रेम,
      प्रशांतअद्वैत फाउंडेशन

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